Search This Blog

Thursday, December 24, 2020

चर्म रोग किस विटामिन की कमी से होता है?



चर्मरोग

आजकल कई लोगों को चर्म रोग के बारे में जानकारी नहीं होती और कई ऐसे लोग है जो की चर्म रोग से पीड़ित हुए है। लेकिन सभी को यह जानना बहुत जरूरी है की आखिर चर्मरोग किन कारणों से होता है। चर्म रोग का सबसे प्रमुख कारण होता है खून की खराबी। अब सवाल यह उठता है कि खून खराब क्यों होता है?


खून खराब होने के कारण हो:-


⏺समय पर भोजन ना करना यह सामान्यत एक कारण होता है।

⏺दूसरा कारण भोजन में अधिक मात्रा में मिर्च मसाले का               उपयोग करने से भी खून खराब हो सकता है।

⏺तीसरा प्रमुख कारण मछली और दूध एक साथ सेवन                  करना और केला करेला तथा दही निम्बू का एक साथ सेवन          करने से भी खून खराब होने लगता है।साथ ही नाड़ी की              दुर्बलता होने के कारण और कब्ज, अजीर्ण के कारण भी खून      की खराबी हो सकती है।


इसीलिए कभी भी मछली और दूध तथा केला करेला और निम्बू दही तथा शहद और निम्बू का एकसाथ सेवन ना करे। और ज्यादातर भोजन समय पर करने की आदत डाल दें। इसके साथ ही भोजन में अधिक मात्रा में मिर्च मसाले का उपयोग ना करें।


चर्मरोग का पता कैसे करे:-


चर्मरोग का पता करने के कई सुझाव हो सकते है जैसे कि, त्वचा पर दरार पड़ना, फोड़े फुंसी, खाज खुजली, त्वचा पर चकते पड़ जाना, पेट का साफ ना रहना साथ ही खून नीला सा दिखाई देने लगा हो इत्यादि से पता चल जाता है की व्यक्ति को चर्मरोग हुआ है। यदि आपको चर्म रोग हुआ है तो उसके बाद आपको क्या करना चाहिए इसके बारे में थोड़ी सी जानकारी आपको दे देते हैं।


घरेलू नुस्खे:-


⏺यदि आपको चर्म रोग हुआ है तो रात को गरम पानी के साथ        हरड़ का चूर्ण पिएं जिससे आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

⏺लौकी की सब्जी को बिना नमक के बनाकर सेवन करें।

⏺नीम के छाल को पीसकर उसने कपूर मिलाएं और उस मिश्रण      को अपने त्वचा पर उस जगह पर लगाई जहां पर आपको चर्म      रोग हुआ हो।

⏺शरीर का जो हिस्सा चर्म रोग से पीड़ित है उस हिस्से पर गोमूत्र       लगा है और 10 मिनट बाद इसे धो दे।

⏺जहाँ कही भी चर्मरोग हो वहाँपर दिन में 3 से 4 बार पानी के        साथ फिटकरी को रगड़े और फिर नार्मल पानी से धो दे।              फिटकरी स्किन के इन्फेक्शन को दूर करने के लिए लाभदायक      होता है।


यह थे कुछ घरेलू नुस्खे यदि आपको इस नुस्खों से फायदा ना हो तो डॉक्टर की सलाह जरूर ले। जवाब पढ़ने के लिए धन्यवाद।





No comments:

Post a Comment

चर्म रोग किस विटामिन की कमी से होता है?

चर्मरोग ,  आजकल कई लोगों को चर्म रोग के बारे में जानकारी नहीं होती और कई ऐसे लोग है जो की चर्म रोग से पीड़ित हुए है। लेकिन सभी को यह जानना बह...